UPTET वालो के लिए बड़ी खुशखबरी जानिये कैसे होंगे पेपर

UPTET Exam Date: 23 जनवरी को हो सकती है यूपी टीईटी परीक्षा, जानें क्या होंगे सुरक्षा इंतजाम
UPTET परीक्षा का पेपर लीक के बाद टली परीक्षा की संभावित डेट सामने आई है. हालांकि प्रशासन की ओर से इस तारीख को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.
UPTET 2021: यूपी टीईटी परीक्षा की नई डेट का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. एग्जाम की संभावित डेट शासन को भेजी जा चुकी है. परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शासन को नई तारीखों का प्रस्ताव भेज दिया है. ऐसे में अब 23 जनवरी 2022 को परीक्षा कराने की संभावना है.

हालांकि, यूपी टीईटी परीक्षा की नई तारीखों को लेकर अभी तक आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. राज्य के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी का कहना है कि जल्द ही एग्जाम की डेट घोषित की जाएगी. उन्होंने बताया कि, यूपीटीईटी परीक्षा को लेकर इस बार कई अहम बदलाव किए गए हैं. प्रश्नपत्र, कॉपी और ओएमआर शीट हर छात्र के लिए सेपरेट लिफाफे में दिए जाएंगे

ईआरए द्वारा आयाजित कराई जाएगी परीक्षा

यूपीटीईटी पहले की तरह दो पेपर आयाजित करेगा। पहला प्राइमरी टीचर (PRT) और ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) के लिए। पहला पेपर उन लोगों के लिए है, जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं। वहीं दूसरा पेपर उन लोगों के लिए है जो प्राथमिक स्तर पर कक्षा 6 से 8वीं तक पढ़ाना चाहते हैं। परीक्षा आयोजित कराने की जिम्मेदारी ईआरए की होगी।

इस संबंध में ईआरए के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने कहा कि, यूपीटीईटी परीक्षा 2021 को जल्द से जल्द पारदर्शी और निष्पक्ष तरीके से आयोजित करना ईआरए की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

इसके साथ ही दिसंबर में यूपीटीईटी परीक्षा कराए जाने की अटकलों पर विराम लग गया है। परीक्षा रद्द करते समय राज्य सरकार ने कहा था कि परीक्षा एक महीने के भीतर आयोजित की जाएगी। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि परीक्षा फिर से आयोजित करने में समय लगेगा क्योंकि फिर से प्रश्न पत्रों और ओमआर शीट की छपाई के लिए प्रिंटिंग प्रेस का फैसला करना होगा और परीक्षा केंद्रों की दोबारा जांच करनी होगी।

पेपर में पहले से ज्यादा होगी कड़ाई

बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, पेपर लीक होने के जोखिम को खत्म करने के लिए प्रश्न पत्र इस बार दूसरे राज्यों से प्रिंट कराए जाएंगे और सॉल्वर की मदद से पेपर हल करने का जोखिम खत्म हो जाएगा। प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट उम्मीदवारों को लिफाफे में दिए जाएंगे। परीक्षा पहले से ज्यादा कड़ाई से आयोजित की जाएगी और इस दौरान कोरोना की गाइडलाइन का पालन किया जाएगा।.

Leave a Reply

Your email address will not be published.